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Mi(XiaomI) की सफलता कहानी

Mi(Xiaomi) की सफलता कहानी 



Lei jun, Mi के संस्थापक है। इनका जन्म 16 दिसम्बर 1969 को Xiantao, Hubai, China में हुआ था। उन्होंने अपना बचपन Wuhan नामक औधोगिक क्षेत्र में बिताया। उन्होंने Wuhan के एक विश्वविधालय से सन् 1991 में कंप्यूटर विज्ञान में BA की। विश्वविद्यालय में अपने समय के दौरान, उन्होंने मिस्टर स्टीव जॉब्स के बारे में पुस्तक पढ़ी वह उस पुस्तक से इतना प्रभावित था। कि वह अपना खुद का    प्रथम श्रेणी का व्यवसाय स्थापित करना चाहता था।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, लेई ने 1992 में इंजीनियर के रूप में एक चीनी सॉफ्टवेयर कंपनी Kingsoft में काम करना शुरू किया। Kingsoft अपने उत्पादों में word processing, antivirus, software, gaming distribution एवं ecommerce आदि है। सन् 1998 में Lei jun इस  कंपनी के CEO बने। उन्होंने इस पद पे खुद की एक किताबे बेचने की वेबसाइट बनाई जिसका नाम Joyo.com रखा। उनकी वेबसाइट Joyo.com चार सालों में इतनी बड़ी हो गई थी, कि सन् 2004 में Amazon. com ने इसे 75 मिलियन में इसे खरीद लिया।





सन् 2007 में Lei Jun ने Kingsoft के CEO पद से इस्तीफा दे दिया। Lei, Kingsoft के उपाध्यक्ष बन गए। इसके तुरन्त बाद इन्होंने Vancl.com और UCWeb में निवेश किया। Lei ने 2010 में Xiaomi Inc की स्थापना की।

आक्रामक हार्डवर्क के बाद अगले तीन महीनों में, Xiaomi ने based MIUI firmware नाम से अपना पहला एंड्रॉइड-आधारित फर्मवेयर भी लॉन्च किया। इसके तुरंत बाद, अगस्त 2011 में एक साल बाद, कंपनी ने अपने पहले स्मार्टफोन - ‘Xiaomi Mi1 year की भी घोषणा की। इस स्मार्टफोन को MIUI फर्मवेयर का उपयोग करके भेज दिया जाएगा। और लाइन में अगला संस्करण Xiaomi Mi2 स्मार्टफोन था। Mi2 को क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन S4 प्रो द्वारा संचालित किया गया था और अगले वर्ष में इसकी घोषणा की गई थी।



2013 में, कंपनी ने एक और बड़ा कदम उठाया और Google - ह्यूगो बारा के लिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष को काम पर रखा। उन्हें मुख्य भूमि चीन के बाहर कंपनी का विस्तार करने के लिए अपने नए उपाध्यक्ष के रूप में बोर्ड में शामिल किया गया। वह मुख्यभूमि चीन के बाहर के बाजारों में कंपनी के सभी उत्पादों और संचालन के प्रबंधन के लिए Xiaomi के ग्लोबल डिवीजन के प्रभारी थे। इस साल भी कुछ अन्य घटनाक्रमों को देखा गया। इसमें उनके नए स्मार्ट टीवी की लॉन्चिंग शामिल थी। इसके बाद उनके नए और तात्कालिक 3version - Mi3 फोन को लॉन्च किया गया। इस वर्ष के अंत तक Xiaomi चीन में पांचवां सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया था। 



सन् 2014 में Xiaomi ने भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट - Flipcart के साथ विशेष रूप से जुड़कर बाजार में प्रवेश किया। भारत में उनका प्रभाव ऐसा था, वे पहले 24 सेकंड में ही बिक गए थे। उन्होंने कुल 40,000 स्मार्टफोन बेचे। ऐसा तब है, जब कंपनी ने भारत में तेजी से विस्तार करने का फैसला किया और अंततः Amazon.com और Snapdeal जैसे अन्य ई-कॉमर्स नेताओं के साथ भी साझेदारी की।

महज 5 साल की अवधि में लॉन्च होने के बाद से, Xiaomi दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई है, जो अब स्मार्टफोन, मोबाइल ऐप और संबंधित उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स को डिजाइन, विकसित और बेचती है।


उनके कुछ उत्पादों में Mi Series, Redmi Series, MIUI, MiWiFi, MiTV, MiBox, MiCloud, MiTalk, MiPower Bank, Mi Band, और कई प्रकार के उत्पाद।




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